दिव्यांग बच्चे भगवान के रूप होते हैं, इनकी सेवा ईश्वर आराधना के समान है – पूर्णिमा नीरज सिंह

Dhanbad: झारखण्ड शिक्षा परियोजना के समावेशी शिक्षा के तत्वावधान में झरिया रिसोर्स सेंटर के प्रांगण में मंगलवार को दिव्यांगता जांच सह सहायक सामग्री वितरण शिविर का आयोजन किया गया । समारोह के मुख्य अतिथि झरिया विधायक पूर्णिमा नीरज सिंह ने दीप जलाकर शिविर का उदघाटन किया । अतिथियों का स्वागत चंदन का पौधा दे कर किया गया ।

मंच संचालन डॉ मनोज सिंह एवम् धन्यवाद ज्ञापन अखलाक अहमद ने किया । जांच शिविर में एलिंबको भुनेश्वर के विशेषज्ञ द्वारा 3 से 18 वर्ष के सेरेब्रल पाल्सी, शारीरिक, मानसिक, मूकबधिर, नेत्रहीन दिव्यांग बच्चों को जांच कर सहायक सामग्री के लिए चयनित किया गया । साथ ही झरिया विधायक एवम् अवर न्यायधीश ने 36 दिव्यांग बच्चों को सीपी चेयर, ट्राइसाइकिल, कैलिपर्स, व्हील चेयर, क्रच, रोलेटर, सुनने की मशीन, ब्रेल किट,ब्लाइंड स्टिक, स्पेशल किट, सहित अन्य सहायक सामग्री प्रदान किए । जांच शिविर में 74 दिव्यांग बच्चों को जांच की गई ।
मुख्य अतिथि पूर्णिमा नीरज सिंह ने कहा कि दिव्यांग बच्चे भगवान के रूप होते हैं। इनकी सेवा ईश्वर आराधना के समान है । दिव्यांगजानों की सेवा में मैं सदैव तत्पर हूं । उन्होंने कहा कि दिव्यांग जानो के लिए मैंने विधायक फंड से स्कूटी देने की शुरुआत कर दी है । जब ये बच्चे 18 वर्ष के होंगे तो इन्हे भी स्कूटी मिलेगा । झरिया विधायक ने कहा की बच्चों के पुनर्वास पर ध्यान दें रिसोर्स सेंटर के संपर्क में रहें । इससे बच्चो का भविष्य सुधर जायेगा । इन बच्चो के दिव्यांगता प्रमाण पत्र बनाने के लिए जल्द ही झरिया में कैंप किया जायेगा । प्रमाण पत्र के अभाव में सरकारी सुविधा नही मिल पाता है । उन्होंने कहा की झरिया में दिव्यांग बच्चों के लिए बेहतर कार्य हो रहा है । विगत 3 वर्षो में 350 बच्चों को सहायक सामग्री मिल चुका है किंतु और बेहतर कार्य करने की जरूरत है ।
कार्यक्रम में अंचल अधिकारी रामसुमन प्रसाद, सीडीपीओ अलका रानी, के डी पाण्डेय , बीपीओ सुनील सिंह, जिला विधिक सेवा प्राधिकार के कन्हैया ठाकुर, नीरज गोयल, डिपेंटी गुप्ता, डॉ मनोज सिंह, अखलाक अहमद,राजीव पांडेय कृष्ण पांडेय, राकेश पासवान, अलिंबको भुनेश्वर की टीम से डॉ मनोरंजन ओझा, डॉ चंद्रमौली पांडेय, डॉ अरविंद कुमार, एवम् शशिकांत कुशवाहा सहित सकड़ो लोग उपस्थित थे ।