धनबाद में 2 वर्ष से मंजूर नहीं हो रहे पीला, हरा, लाल राशन कार्ड के नये आवेदन

धनबाद : धनबाद जिले में पिछले 2 वर्ष से भी अधिक समय से लाल, पीला, हरा, गुलाबी किसी तरह के राशन कार्ड का आवेदन स्वीकृत नहीं हो रहा है. इस वजह से 25 हजार से अधिक आवेदन, जो जिला मुख्यालय से अग्रसारित किया गया है, राज्य स्तर पर मंजूरी के लिए लंबित है. बहुत सारे आवेदन जिला स्तर पर भी लंबित है. यहां राशन से ज्यादा आयुष्मान योजना का लाभ लेने के लिए राशन कार्ड बनवाने के लिए लोग ज्यादा परेशान हैं.

क्यों फंस रही है योजना

अधिकृत सूत्रों के अनुसार, सरकार ने राशन कार्ड को लेकर निर्देश जारी किया है. उसके अनुसार जिलावार अंत्योदय, लाल व हरा राशन कार्ड के लिए अलग-अलग संख्या मंजूरी की गयी है. धनबाद जिला में हर तरह के राशन कार्ड के लिए कुल स्वीकृत संख्या 4,86,000 है. धनबाद में यह संख्या लगभग तीन वर्ष पहले से फुल है.नये नियम के तहत कोई भी नया लाल, हरा, पीला, राशन कार्ड तभी बनेगा जब कोई पूर्व राशन कार्ड रद्द होता है या फिर सरेंडर किया जाता है. यह तभी संभव है, जब किसी कार्डधारी की मौत हो जाये या फिर वह कार्डधारी धनबाद से बाहर चला जाये. रिक्ति के बिना किसी स्तर से भी नये राशन कार्ड मंजूर नहीं किया जा सकता.

आयुष्मान योजना का नहीं मिल पा रहा है लाभ

नये कार्ड नहीं बनने से लोगों को भारी परेशानी हो रही है. खासकर आयुष्मान योजना के लिए राशन कार्ड बनवाने के लिए लोग जिला मुख्यालय से लेकर रांची तक का चक्कर लगा रहे हैं. उपायुक्त कार्यालय में मंगलवार व शुक्रवार को लगने वाले जनता दरबार में भी सबसे ज्यादा आवेदन भी राशन कार्ड के लिए ही आ रहा है. आयुष्मान योजना से लोगों को गंभीर बीमारी के उपचार में काफी मदद मिल जाती है.