पुलिस की तैयारी | दुर्गोत्सव को लेकर धनबाद पुलिस की तैयारी, ड्रोन कैमरे के जरिए होगी मनचलों पर निगरानी

पुलिस की तैयारी |

पुलिस की तैयारी | दुर्गा पूजा के मद्देनजर धनबाद एसएसपी ने आज पुलिस लाइन केंद्र में ब्रीफिंग की. जिसमें ट्रैफिक जवानों, पीसीआर के पदाधिकारियों को पूजा के दौरान अलर्ट रहने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए.

एसएसपी एचपी जनार्दनन ने कहा इस बार चुनाव भी है, जिससे दुर्गा पूजा और भी संवदेनशील हो गया है. पूजा के दौरान भीड़ का फायदा उठाकर अपराधी पॉकेटमारी व अन्य अपराध की घटना को अंजाम देते हैं. साथ ही चोरी की घटनाएं भी रात में बढ़ जाती हैं. ऐसे में अपराध की रोकथाम के लिए पुलिस बल को विशेष दिशा निर्देश दिए गए हैं, कि पुलिस को किस तरह अलर्ट होकर अपनी ड्यूटी करनी है.

इसकी जानकारी टाइगर पुलिस और जवानों को दी गई है. धनबाद पुलिस की यह कोशिश रहेगी कि दुर्गा पूजा का त्योहार शांति पूर्ण ढंग से बीते. छिनतई, चोरी और डकैती जैसी घटनाएं ना हो, इस बात का खास ख्याल पुलिस रखेगी. धनबाद में पिछले कुछ सालों से वाहनों की संख्या बढ़ी है. जिस कारण ट्रैफिक की समस्या खड़ी हो रही है. सड़क की क्षमता पूर्व की तरह ही है. जगह-जगह पूजा पंडाल होने के कारण पब्लिक मूवमेंट बढ़ गया है.

पूजा के दौरान ट्रैफिक की समस्या खड़ी होती है. इसके लिए ट्रैफिक डीएसपी के द्वारा एक ट्रैफिक प्लान बनाया गया है. शांति बैठक में पूजा पंडाल के वॉलेंटियर्स के साथ बातचीत की गई है. वॉलेंटियर्स के द्वारा अधिक भीड़ वाले जगह की लिस्ट बनाई गई है. पुलिस और वॉलेंटियर्स मिलकर भीड़ को नियंत्रित करेंगे.सभी पूजा पंडालों में सीसीटीवी, फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी कराने का निर्देश दिया गया है. इसके साथ ही ड्रोन कैमरे के जरिए भी निगरानी की जाएगी.

इसके साथ ही लाइट युक्त वाहन भी रहेंगे. वैसे संवेदनशील इलाके में यह लाइट युक्त वाहन खड़े रहेंगे, जहां प्रयाप्त रौशनी की व्यवस्था नहीं है. यह लाइट युक्त वाहन मूव भी करते रहेंगे. ताकि अगर कहीं कोई कठिनाई हो रही हो तो वहां सही रूप से इसका इस्तेमाल कर सके.