Monday, April 15, 2024
HomeधनबादCHHATH POOJA 2023 : डीआरएम की निगरानी में हुई पम्पू तालाब की...

CHHATH POOJA 2023 : डीआरएम की निगरानी में हुई पम्पू तालाब की सफाई

DHANBAD : लोक आस्था के महापर्व छठ पूजा के अवसर पर डीआरएम कमल किशोर सिन्हा के निर्देशानुसार धनबाद रेल मंडल ने अपने अधिकार क्षेत्र के तहत पम्पू तालाब, ईस्ट लोको टैंक व वेस्ट लोको टैंक सहित अन्य जल निकायों और उनके एप्रोच रोड की सफाई, जीर्णोद्धार और सौंदर्यीकरण का काम शुरू किया है।

छठ पूजा के अवसर पर 19 नवंबर को अस्ताचलगामी सूर्य और 20 नवंबर को उगते सूर्य को अर्घ्य देने के लिए पम्पू छठ घाट की तैयारी के लिए धनबाद मंडल विशेष रूप से समर्पित है। छठ पूजा के दौरान इस तालाब का उपयोग रेलवे कर्मचारियों सहित बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं द्वारा किया जाता है। डीआरएम ने अपने वरिष्ठ अधिकारियों की टीम के साथ पम्पू तालाब, ईस्ट लोको टैंक, वेस्ट लोको टैंक की सफाई और नवीकरण की तैयारियों की निगरानी के लिए व्यक्तिगत रूप से इसका दौरा किया। उन्होंने बताया कि यह बेहतर पर्यावरण और स्वच्छ जल निकायों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण के अनुरूप भी है।

जलकुंभी जैसी जलीय खरपतवार हमारे जल निकायों के स्वास्थ्य के लिए एक बड़ी समस्या है और इस तरह की सफाई की पहल स्वच्छ और स्वस्थ वातावरण बनाए रखने में सक्षम बनाती है। जल निकायों में जलीय खरपतवारों की अनियंत्रित वृद्धि जल निकायों के संवर्धन का कारण बन सकती है जिससे जल निकायों में स्थानीय वनस्पति और मछली की आबादी पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए ऐसी नियमित पहल हमारे पर्यावरण और भावी पीढ़ियों के लिए दीर्घकालिक दृष्टि से महत्वपूर्ण हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments