February 25, 2024

संजीव कुमार जुलाई 2021 में धनबाद के एसएसपी बनाए गए थे. धनबाद में लगातार घट रही आपराधिक घटनाओं की वजह से सरकार पर दवाब बढ़ रहा था. झारखंड विधानसभा में भी धनबाद की गिरती विधि-व्यवस्था पर सवाल उठ चुके थे. विभिन्न संगठनों से लेकर जनप्रतिनिधि तक सरकार तक आवाज उठा रहे थे. शायद इसी का असर है कि धनबाद एसएसपी संजीव कुमार के साथ-साथ बोकारो प्रक्षेत्र (जिसमें धनबाद आता है) के डीआइजी कन्हैया मयूर पटेल को भी स्थानांतरित कर दिया गया है.

धनबाद : धनबाद के एसएसपी (वरीय पुलिस अधीक्षक) संजीव कुमार का तबादला कर दिया गया है. उन्हें दुमका प्रक्षेत्र का डीआइजी (पुलिस उपमहानिरीक्षक बनाया गया है). वहीं, धनबाद के नए एसएसपी एचपी जनार्दनन बनाए गए हैं, जो अभी पाकुड़ में बतौर एसपी पदस्थापित हैं.
उल्लेखनीय है कि संजीव कुमार जुलाई 2021 में धनबाद के एसएसपी बनाए गए थे. धनबाद में लगातार घट रही आपराधिक घटनाओं की वजह से सरकार पर दवाब बढ़ रहा था. झारखंड विधानसभा में भी धनबाद की गिरती विधि-व्यवस्था पर सवाल उठ चुके थे. विभिन्न संगठनों से लेकर जनप्रतिनिधि तक सरकार तक आवाज उठा रहे थे. शायद इसी का असर है कि धनबाद एसएसपी संजीव कुमार के साथ-साथ बोकारो प्रक्षेत्र (जिसमें धनबाद आता है) के डीआइजी कन्हैया मयूर पटेल को भी स्थानांतरित कर दिया गया है.
लगभग दो वर्ष पूर्व संजीव कुमार की प्रोन्नति डीआइजी के रूप में हो चुकी थी. अब जाकर उन्हें डीआइजी के रूप में पदस्थापित किया जा रहा है.
इधर, धनबाद के प्रथम ग्रामीण एसपी रह चुके (2016-17 में) ह्रदीप पी. जनार्दनन को धनबाद के एसएसपी पद की जिम्मेवारी सौंपी गयी है. श्री जनार्दनन फिलवक्त पाकुड़ के एसपी के रूप में तैनात हैं. यह महज संयोग कहा जा सकता है कि हाल ही में धनबाद के उपायुक्त बने वरूण रंजन भी इससे पूर्व पाकुड़ के ही डीसी थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *