Tuesday, July 23, 2024
HomeधनबादDHANBAD | गंगा आरती की तर्ज पर बेकारबांध राजेंद्र सरोवर पार्क में...

DHANBAD | गंगा आरती की तर्ज पर बेकारबांध राजेंद्र सरोवर पार्क में शिव महाआरती का किया गया भव्य आयोजन

भगवान शिव की भव्य प्रतिमा बना मुख्य आकर्षण का केंद्र, शिव महाआरती में शामिल हुए हजारों लोग

DHANBAD | झारखंड इंडस्ट्रीज एंड ट्रेड एसोसिएशन की ओर से पहली सोमवारी पर शिव महाआरती का भव्य आयोजन बेकारबांध के राजेंद्र सरोवर पार्क में किया गया।जीटा के अध्यक्ष अमितेश सहाय ने बताया कि पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी सावन की पहली सोमवारी पर राजेन्द्र सरोवर पार्क में शिव महाआरती का आयोजन किया गया। इस वर्ष शिव महाआरती में भगवान शिव की प्रतिमा मुख्य आकर्षण का केन्द्र बना.21 फुट ऊंची और 17 फुट चौड़ी प्रतिमा बिल्कुल संगमरमर सी प्रतीत हो रहा। अमितेश सहाय ने बताया कि साहेबगंज गंगा नदी से गंगा जल लाया गया.गंगा जल को राजेन्द्र सरोवर में डाल कर शिव महाआरती की गई।सावन के पावन माह में जो शिव भक्त देवघर, बनारस, हरिद्वार आदि नहीं जा पाते है । उन्हें धनबाद में ही शिव भक्ति का मौका दिया गया।

शाम साढ़े चार से नौ बजे तक हुआ कार्यक्रम

जीटा के महासचिव राजीव शर्मा ने बताया कि शाम साढ़े चार बजे से कार्यक्रम शुरू हुआ। पहले दो घंटे स्थानीय गायकों द्वारा भजन गायन प्रस्तुत किया गया।जिसके बाद सुविख्यात शंख एवं डमरू वादक विपिन मिश्र द्वारा डेढ़ घंटे का कार्यक्रम ने संपूर्ण माहौल को शिवमय कर दिया।अंत मे वाराणसी से आये आचार्य रणधीर मिश्रा एवं उनके साथियों के द्वारा बनारस के गंगा घाट के तर्ज पर मां गंगे को साक्षी मानकर बहुत ही मनभावन शिव महाआरती की गई।श्रद्धालुओं को कोई परेशानी न हो इसके लिए पार्क के हर हिस्से में बड़ा एलईडी लगाया गया था।जिससे दूर बैठे लोग भी आसानी से शिव महाआरती को देख सके।
जिला प्रशासन एवं नगर निगम का रहा सहयोग, पार्किंग के लिए थी अलग से व्यवस्था अमितेश सहाय ने बताया कि यातायात बाधित न हो इसके लिए जिला प्रशासन का पूरी तरह सहयोग मिला।हीरापुर एवं बरटांड़ की ओर से आने वाले लोगों के लिए धनबाद परिसदन के सामने निरीक्षण भवन में पार्किंग की व्यवस्था थी। स्टेशन एवं पॉलीटेक्निक की ओर से आने वालों के लिए ब्लेसिंग हॉल में पार्किंग की व्यवस्था की गई.वहीं नगर निगम राजेन्द्र सरोवर पार्क में फाउंटेन आदि को चालू किया गया।पार्क परिसर को पूरी तरह दुरुस्त करने में नगर निगम पूरा सहयोग की। आगे अमितेश सहाय ने बताया कि यूनियन क्लब एवं धनबाद क्लब के तैराक भी सरोवर में मुस्तैद थे।इस आयोजन में हजारों लोग महाआरती देखने पहुंचे।धनबाद के विभिन्न सामाजिक संगठनों मारवाड़ी युवा मंच हीरापुर चेंबर ऑफ कॉमर्स झरिया चेंबर ऑफ कॉमर्स आनंद चौरसिया की टीम,अशोक पाल की टीम, मनोरंजन सिंह की टीम का सराहनीय सहयोग था।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments