Friday, July 19, 2024
HomeखेलT20 World Cup 2024: ।20-20 विश्व कप क्रिकेट के फाइनल मैच में...

T20 World Cup 2024: ।20-20 विश्व कप क्रिकेट के फाइनल मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 7 रन से पराजित कर बना विश्‍व विजेता, देशभर जश्‍न का माहौल, पीएम मोदी ने दी टीम इंडिया को बधाई

T20 World Cup: । 20-20 विश्व कप क्रिकेट के फाइनल मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 7 रन से पराजित कर दिया। भारत के दिए 177 रन के टारगेट को दक्षिण अफ्रीका पूरा नहीं कर पाया और 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 169 रन ही बन सका। 16वें ओवर के बाद लग रहा था कि दक्षिण अफ्रीका वर्ल्ड चैंपियन बन जाएगा लेकिन अंतिम तीन ओवर में बुमराह, अर्शदीप सिंह और हार्दिक पांड्या ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए मैच पलट दिया।

177 रन के टारगेट का पीछा करने आए दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत अच्छी नहीं रही। रीजा हेंड्रिक्स को जसप्रीत बुमराह ने बोल्ड कर दिया। एडम मार्करम को अर्शदीप सिंह ने ऋषभ पंत के हाथों कैच करा दिया। दोनों ने चार-चार रन बनाए। लेकिन इसके बाद क्विंटन डि काक और ट्रिस्टन स्टब्स ने पारी संभाल ली। दोनों ने संभल कर खेला और स्कोर 70 रन तक ले गए। ट्रिस्टन स्टब्स को अक्षर पटेल ने बोल्ड कर दिया। उन्होंने 20 गेंद में तीन चौके और एक छक्के की सहायता से 31 रन बनाए। क्विंटन डी कॉक 30 गेंद में 39 रन बनाकर अर्शदीप की गेंद पर कुलदीप यादव को कैच दे बैठे। डी कॉक ने चार चौके और एक छक्का लगाया। हेनरी क्लासेन को हार्दिक पांड्या ने ऋषभ पंत के हाथों कैच करा दिया। क्लासेन ने 26 गेंद में दो चौके और पांच छक्के की सहायता से 52 रन बनाए और भारत के हाथ से मैच छीन सा लिया। किंतु इसके बाद गेंदबाजी करने आए जसप्रीत बुमराह ने जॉनसन को बोल्ड कर दिया। अगले ओवर में अर्शदीप सिंह ने कसी हुई गेंदबाजी की और मात्र पांच रन दिए। इस प्रकार दक्षिण अफ्रीका को अंतिम ओवर में 16 रन बनाने थे।

अंतिम ओवर की पहली गेंद पर हार्दिक पांड्या ने डेविड मिलर को जैसे ही आउट किया भारत की जीत सुनिश्चित हो गई। पंड्या ने रबाडा को भी पवेलियन भेजा और दक्षिण अफ्रीका के मुंह से जीत छीन ली। इससे पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 176 रन बनाए। टॉस जीतकर भारत ने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। लेकिन कप्तान रोहित शर्मा पांच गेंद में दो चौके की सहायता से 9 रन बनाकर केशव महाराज की गेंद पर क्लासेन को कैच दे बैठे। दूसरे छोर पर आए ऋषभ पंत बगैर कोई रन बनाए केशव महाराज की गेंद पर क्विंटन डि काक द्वारा लपक लिए गए। सूर्यकुमार यादव भी ज्यादा नहीं चले और रबाडा की गेंद पर हेनरिक क्लासेन को कैच दे बैठे। इसके बाद विराट कोहली और अक्षर पटेल ने पारी संभाली। अक्षर पटेल ने 31 गेंद में 47 रन की तेज पारी खेली। लेकिन क्विंटन डि काक ने उन्हें रन आउट कर दिया। उन्होंने एक चौका और चार छक्के लगाए। विराट कोहली ने 59 गेंद में छह चौके और दो छक्के की सहायता से 76 रन बनाए। उन्हें मार्को येन्सन की गेंद पर रबाडा ने कैच कर लिया। निचले क्रम में शिवम दुबे ने 16 गेंद में तीन चौके और एक छक्के की सहायता से 27 रन का योगदान दिया। वह एनरिक की गेंद पर डेविड मिलर द्वारा लपक लिए गए। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से केशव महाराज और एनरिक नार्तजे ने दो-दो विकेट लिए। मार्को येन्सन व कागिसो रबाडा को एक-एक विकेट मिले।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विपक्ष के नेता राहुल गांधी समेत कई नेताओं और अलग अलग क्षेत्रों की जानी मानी हस्तियों ने भारतीय टीम को टी20 विश्व कप जीतने पर बधाई देते हुए उसके ‘हार नहीं मानने के जज्बे’ की तारीफ की है । प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि क्रिकेटरों ने करोड़ों भारतीयों का दिल जीत लिया है । उन्होंने एक्स पर लिखा, ‘चैम्पियंस। हमारी टीम ने शानदार अंदाज में टी20 विश्व कप जीता। हमें भारतीय क्रिकेट टीम पर गर्व है।’ उन्होंने कहा, ‘140 करोड़ से अधिक भारतीय क्रिकेटरों के प्रदर्शन पर गर्व महसूस कर रहे हैं। उन्होंने मैदान पर कप जीता और गांवों, सड़कों पर करोड़ों भारतीयों के दिल।’

भारतीय टीम ने आईसीसी टी-20 विश्वकप जीतकर फैंस को खास तोहफा दिया है। टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को करारी शिकस्त दी। पहले खेलते हुए टीम इंडिया ने फाइनल में 7 विकेट पर 176 रन बनाए। जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम 169 रन ही बना सकी। इस तरह से देर रात टीम इंडिया ने विश्वकप अपने नाम किया। हालांकि, इस जीत के तुरंत बाद पहले विराट कोहली और फिर टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टी-20 क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया। दोनो दिग्गजों की इस घोषणा से फैंस चौंक गए।

ये भी देखें

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments