Friday, July 19, 2024
HomeUncategorizedग्रीन लाइफ एवं यूथ कॉन्सेप्ट के संयुक्त तत्वावधान में पर्यावरण और हम...

ग्रीन लाइफ एवं यूथ कॉन्सेप्ट के संयुक्त तत्वावधान में पर्यावरण और हम विषय पर आईएसएल झरिया में सेमिनार का हुआ आयोजन

धनबाद: ग्रीन लाइफ झरिया एवं यूथ कॉन्सेप्ट के संयुक्त तत्वावधान में सोमवार को इंडियन स्कूल आफ लर्निंग झरिया के सभागार में  पर्यावरण और हम विषय पर सेमिनार का आयोजन किया गया । आई एस एल के सीनियर छात्र छात्राओं ने भाग लिया । कार्यक्रम से पूर्व संस्था के सदस्यों ने विद्यालय के प्रिंसिपल हेमंत कुमार ठाकुर को पौधा देकर सम्मानित किया  तथा विद्यालय परिसर में अमरूद एवम् अशोक के कई पौधे लगाए ।

ग्रीन लाइफ के संयोजक डॉ मनोज सिंह ने कहा कि युवाओं की अहम भागीदारी से पर्यावरण संरक्षण संभव है । कोयला क्षेत्र में खुली खदानों के प्रचलन के बाद पर्यावरण की स्थिति बिगड़ी है । सतह से पेड़ कटते हैं झरिया में और उसके बदले टुंडी में पौधारोपण किया जाता है जो सही नही है । झरिया को प्रदूषण के दुष्प्रभाव से बचाने का एक मात्र उपाय पौधारोपण ही है । हम लोग मिलकर झरिया में इस वर्ष दस हजार पौधे लगा कर उसकी रक्षा करेंगे ।  डॉ मनोज ने कहा की झरिया के वायु प्रदूषण का दुष्प्रभाव गर्भ में पल रहे बच्चों के मस्तिष्क तक पहुंच रहा है । प्रदूषण के कारण लोग गंभीर बीमारियों से ग्रसित हो रहे हैं । जन जीवन को बचाने के लिए हमे पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक होना होगा ।

यूथ कॉन्सेप्ट के संयोजक अखलाक अहमद ने कहा कि कोयलांचल में वायु प्रदूषण चरम पर है । जिसके कारण वायुमंडल गर्म हो रहा है । प्रदूषण के कारण कोयलांचल में रहने वाले लोगों का औसत उम्र 10 वर्ष तक काम हो गया है । इससे बचने के लिए प्रत्येक लोगो को एक वृक्ष लगाना होगा । उन्होंने कहा कि विद्यालय के छात्र अपने पॉकेट मनी से एक एक पौधे लगाएंगे एवम् उसकी देख भाल की जिम्मेवारी लेंगे। अभियान में एक दिन एक जगह पर एक हजार पौधे लगाए जायेंगे । कार्यक्रम में प्रिंसिपल हेमंत कुमार ठाकुर,डॉ मनोज सिंह, अखलाक अहमद, डॉ रीता शर्मा, बीरेंद्र रवानी, पी पाठक  सर सहित बड़ी संख्या में छात्र छात्राओं ने भाग लिया।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments