Tuesday, July 23, 2024
HomeझरियाJHARIA : शुद्व सांसो के लिए वायु प्रदूषण के खिलाफ हजारों की...

JHARIA : शुद्व सांसो के लिए वायु प्रदूषण के खिलाफ हजारों की संख्या में एक साथ दौड़ा झरिया

राजनीतिक, सामाजिक संगठन सहित स्कूली छात्र छत्राओं ने निभाई सहभागिता

झरिया। प्रदूषण के खिलाफ तंत्र को जगाने के लिए गुरुवार को पूर्व नियोजित कार्यक्रम के तहत झरिया वासियों ने चिल्ड्रेन पार्क से लेकर कतरास मोड़ तक दौड़ लगाई। दौड़ में समाजसेवी संग़ठन, राजनीतिक पार्टियों के लोग, चिकित्सक, व्यवसायी सहित बड़ी संख्या में स्कूली छात्र छत्राओं ने हिस्सा लिया। सुबह से ही चिल्ड्रेन पार्क में लोगों का जुटान होना शुरू हो गया था।

दौड़ में शामिल सभी लोग मेरी सांसें मेरा हक लिखा टी शर्ट और टोपी लगाए थे। सभी ने एक स्वर में प्रदूषण के खिलाफ आवाज बुलंद की। दौड़ के दौरान मेरी सांसें मेरा हक, रन फ़ॉर क्लीन एयर, शुद्ध हवा मेरा अधिकार जैसे नारे लगते रहे। दौड़ में हजारों की संख्या में लोग थे, सड़क लोगों से खचा खच भरा हुआ था। लोग देश बन्धु सिनेमा से आगे निकल गए तब भी पिछला हिसा चिल्ड्रेन पार्क के पास था । कार्यक्रम में महिला महाविद्यालय, आईएसएल झरिया, बालिका बिद्या मंदिर, यशोमति विद्या निकेतन, शिशु मंदिर, एवं मारवाड़ी विद्यालय के सीनियर छत्र छात्राओं ने भी भाग लिया । दौड़ में शामिल निवर्तमान मेयर चंद्रशेखर अग्रवाल ने कहा कि यह जन जन की आवाज है। जिस तरह से बीसीसीएल सारे नियमो का ताख पर रख माइनिंग कर रही है एनवायर्नमेंटल क्लियरेंस की एक भी शर्त नहीं मान रही है जिसका खामियाजा यहां की जनता झेल रही है। अब जनता जागरूक हो रही है।

झरिया विधायक के प्रतिनिधि केडी पांडेय ने कहा कि हमें स्वच्छ हवा लेने का अधिकार है पर बीसीसीएल द्वारा इसका हनन किया जा रहा है। नियमों को ताख पर रख शहर के चारों ओर चल रहे खनन कार्य के कारण घरों के आंगन में धूलकण जम रहे हैं। लोग टीवी, अस्थमा जैसे गंभीर बिमारियों की चपेट में आ रहे हैं। अभी लड़ाई की शुरआत हुई है आगे झरिया की पूरी जनता एक साथ मिलकर ये लड़ाई लड़ेगी।

रागिनी सिंह ने कहा कि दौड़ के शक्ल में यह विरोध बता रहा है कि झरिया की जनता प्रदूषण से कितनी त्रस्त है। यहां की जनता के जीवन से खिलवाड़ नहीं होने देंगे यह आवाज ऊपर तक उठाएंगे। अगर इसके बाद भी इस पर ध्यान नहीं दिया गया तो इससे बड़ा आंदोलन हमलोग करेंगे। बीसीसीएल की मनमानी नहीं चलने देंगे।

मारवाड़ी सम्मेलन ट्रस्ट झरिया के अध्यक्ष सह भाजपा नेता राजकुमार अग्रवाल ने कहा कि झरिया के लोग आज यह सोचने को मजबूर हैं कि उनकी सांसें कैसे सुरक्षित रहे। यह दुर्भाग्य है कि लोगों के आग्रह के बाद भी खनन कंपनियां कोयला उत्खनन में मानकों का पालन नहीं कर रही हैं जिस कारण वर्तमान में यहां प्रदूषण की समस्या इतनी गंभीर हुई है। अगर इस दौड़ से खनन कंपनियां नहीं चेती तो उग्र आंदोलन करते हुए सभी कंपनियों का चक्का जाम कर खनन नियमों का पालन करने को मजबूर किया जाएगा।
रन फ़ॉर क्लीन एयर के दौड़ में निवर्तमान महापौर चन्द्रशेखर अग्रवाल, विधायक प्रतिनिधि के डी पाण्डेय, मारवाड़ी सम्मेलन के अध्यक्ष राजकुमार अग्रवाल, भाजपा नेत्री रागनी सिंह,डॉ ओ पी अग्रवाल, लायंस क्लब के डॉ नरेश प्रसाद, डॉ एस के भगानिया, शेखर प्रसाद,दिलीप सुद्धकी, केके साहू, पार्षद शैलेन्द्र सिंह, अनिल कुमार सिंह, अरुण साव, बलदेव पाण्डे, पिंकू चंद्रवंशी, दिलीप आडवाणी, ग्रीन लाइफ के संयोजक डॉ मनोज सिंह, यूथ कॉन्सेप्ट के संयोजक अखलाक अहमद,बिनोद शर्मा, गणेश अग्रवाल, सनोज साव, चन्दन शास्त्री, डॉ दिलीप कुमार,अनिल जैन,चेतन मिश्रा, सौरभ शर्मा, झूलन सिंह, मोनू खान, अशोक मालाकार, बिरेन्द्र सर,मुक्तेश्वर मिश्रा, डॉ यस हैदर, डॉ एम समीर, लखन विश्वकर्मा, दिलीप चक्रवर्ती, अशोक पांडेय, अविनाश शर्मा, पिनाकी राय, सतीश गुप्ता, अभिषेक सिंह,पार्थो, दीपक दत्ता,राजा अंसारी, रूदल पासवान,दिलीप भारती,मो असलम शाहनवाज खान,आशिफ इक़बाल, रवि केशरी, मो इकबाल, हलचल राजा, अबू सईद सहित हजारों की संख्या में लोग शामिल हुए ।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments