October 2, 2023

पुनर्वास एवं विस्थापन के मुद्दे पर प्रभावित लोगों को अधिक से अधिक सुविधा दी जाएगी:कोयला मंत्री

कतरास. केंद्रीय कोयला खान एवं संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी ने अग्नि प्रभावित क्षेत्र बांसजोड़ा एवं एरिया चार के भूमिकन्या आउटसोर्सिंग पैंच का निरीक्षण किया. सेंन्द्र बांसजोड़ा के अग्नि प्रभावित स्थल का निरीक्षण किया जहाँ बीसीसीएल के वरीय अधिकारियों ने कोयला मंत्री को स्थिति से अवगत कराया. निरीक्षण के बाद कोयला मंत्री प्रहलाद जोशी ने सभा स्थल पहुंचे. कोयला मंत्री ने भारत माता की जय बोलकर सभा का संबोधन किया. वहां मौजूद विस्थापित ग्रामीणों ने पुनर्वास,मुआवजा एवं सुरक्षा की बात रखी.

मंत्री ने ग्रामीणों की बात को गंभीरता पूर्वक सुना. कोयला मंत्री पहलाद जोशी ने बताया कि इधर में अग्नि प्रभावित क्षेत्र की देखने आया हूं. कुछ लोगों का डिमांड है उन्होंने अपनी परेशानी को बताया है प्रभावित लोगों को अधिक से अधिक सुविधा देने का प्रयास रहेगा.अभी मीटिंग करूंगा मीटिंग में विस्तार पूर्वक इस पर चर्चा करूंगा. इससे पूर्व कोयला मंत्री का काफिला कतरास क्षेत्र संख्या 4 के भूमि आउटसोर्सिंग कंपनी के अग्नि प्रभावित के मुख्य पॉइंट पर पहुंचकर परियोजना का जायजा लिया जहां कुछ दिन पूर्व वहाँ पर आग लगी थी.

एरिया 4 के कार्यक्रम के दौरान खबर संकलन करने गए पत्रकारों को सीआईएसएफ द्वारा चेक पोस्ट पर ही रोक दिया गया और कहा गया कि एरिया चार के जीएम एमएस दूत द्वारा बताया गया है कि किसी भी पत्रकार से मंत्री प्रहलाद जोशी बात नहीं करेंगे. भुमिकन्या आउटसोर्सिंग के निरीक्षण के बाद उनका काफिला सिजुआ एरिया पांच के अंतर्गत सेन्द्रा बाँसजोड़ा कोलियरी के परियोजना में पहुंचे, जहां बीसीसीएल के सीएमडी सिमरण दत्ता,सिजुआ एरिया पांच के जीएम अनूप कुमार रॉय समेत बीसीसीएल के अधिकारियों ने कोयला मंत्री प्रहलाद जोशी को बुके भेंट कर सम्मानित किया. कोयला मंत्री प्रहलाद जोशी ने बाँसजोड़ा परियोजना के व्यू पॉइंट में खड़े होकर माइंस फेस से बाँसजोड़ा परियोजना का निरक्षण किये,कोयला मंत्री प्रहलाद जोशी को जीएम अनूप कुमर रॉय ने परियोजना से जुडी बातों को विस्तार से जानकारी दिये. उसके बाद बाँसजोड़ा के विस्थापित ग्रमीणों के साथ रूबरू होने के लिए वे मंच पर आये जहाँ बाँसजोड़ा के ग्रमीणों ने काफी आक्रोशित होकर एक स्वर में कहा कि बीस हजार रुपए में विस्थापन की बात को लेकर विरोध किये,साथ ही रैयत ग्रमीण जिंदाबाद के नारे लगाने लगे,तबपश्चात कोयला मंत्री प्रहलाद जोशी वहाँ से चल दिये।इस मौके पर धनबाद उपयुक्त संदीप कुमार सिंह,बाघमारा बीडीएओ सुनील प्रजापति,सीओ सुब्रा रानी,सीआईएसएफ के डीआईजी विनय कजला,एरिया चार के जीएम महेंद्र सिंह दूत,सेन्द्रा बाँसजोड़ा परियोजना पदाधिकारी अरबिन्द झा, निचितपुर परियोजना पदाधिकारी संजय कुमार सिंह, लोयाबाद परियोजना पदाधिकारी अनिल कुमार सिंह,लोयाबाद थाना प्रभारी रजन कुमार राम,तेतुलमारी थाना प्रभारी आशीष कुमार यादव के अलावे बीसीसीएल के आला अधिकारी सीआईएसएफ के जवान तथा बाँसजोड़ा ग्रमीणों मौजूद थे।

हमें डोनेट करने के लिए, नीचे दिए गए QR कोड को स्कैन करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *