Tuesday, July 23, 2024
HomeबजटJharkhand Budget Session : 23 फरवरी से शुरू होगा झारखंड विधानसभा का...

Jharkhand Budget Session : 23 फरवरी से शुरू होगा झारखंड विधानसभा का बजट सेशन

रांची: झारखंड विधानसभा का बजट सत्र 23 फरवरी से शुरू होगा जो दो मार्च तक चलेगा। बजट सत्र आहूत करने के प्रस्ताव को झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन (CP Radhakrishnan) की ओर से मंजूरी मिल गई है झारखंड का बजट सत्र 23 फरवरी से शुरू होगा जो दो मार्च तक चलेगा। बजट सत्र आहूत करने के प्रस्ताव को झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन (CP Radhakrishnan) की ओर से मंजूरी मिल गई है। चंपई सोरेन (CM Champai Soren) की सरकार 27 फरवरी को 2024-25 का बजट पेश करेगी।

24-25 फरवरी को कोई बैठक नहीं होगी
पंचम विधानसभा के बजट सत्र के पहले दिन राज्यपाल (Governor) द्वारा प्रख्यापित अध्यादेशों की प्रमाणीकृत प्रतियों को सदन के पटल पर रखा जायेगा। वित्तीय वर्ष 2023-24 के तृतीय अनुपूरक व्यय विवरणी का भी उपस्थापन होगा। 24-25 फरवरी को कोई बैठक नहीं होगी 26 फरवरी को प्रश्नकाल, वित्तीय वर्ष 2023-24 के तृतीय अनुपूरक पर चर्चा होगी। 27 फरवरी को प्रश्नकाल, वित्तीय वर्ष 2023-24 के आय व्यय का उपस्थापन होगा।

बजट के आय- व्यय पर सामान्य चर्चा होगी
28 फरवरी को प्रश्नकाल और बजट के आय- व्यय पर सामान्य चर्चा होगी। 29 को प्रश्नकाल, वाद- विवाद और इस पर सरकार का उत्तर आने के अलावा मतदान (Vote) होगा। एक मार्च को प्रश्नकाल, अनुदान मांगों पर वाद- विवाद, सरकार का उत्तर और मतदान के अलावा वित्तीय वर्ष 2024-25 के आय- व्यय के विनियोग विधेयक का उपस्थापन होगा। दो मार्च को प्रश्नकाल भी होगा। राजकीय विधेयक भी लाये जा सकते हैं। गैर सरकारी संकल्प भी लाया जा सकता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments