Sunday, June 23, 2024
HomeमौसमPARESHANI | त्यौहारी मौसम में बारिश बनी बाधा, कोलकाता-त्रिपुरा तक भारी वर्षा

PARESHANI | त्यौहारी मौसम में बारिश बनी बाधा, कोलकाता-त्रिपुरा तक भारी वर्षा

NEW DELHI | त्यौहारी मौसम के बीच बारिश बड़ी बाधा बन कर आई है। कई राज्यों में हल्की बूंदाबांदी हो रही है। पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में आज भारी बारिश हुई। समाचार एजेंसी एएनआई द्वारा साझा की गई वीडियो लेक गार्डन इलाके का है, जहां तेज बारिश के बीच माता के पंडाल में आरती की गई। भारत मौसम विज्ञान विभाग आईएमडी ने बताया कि त्रिपुरा में 24 अक्टूबर को अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। इसको लेकर IMD ने ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है।
चक्रवात ‘तेज’ से बिगड़ेगा मौसम का माहौल
वहीं, चक्रवात ‘तेज’ के 24 अक्टूबर (मंगलवार) तक अल गैदा के करीब यमन तट को पार करने की संभावना है। अरब सागर के दक्षिण-पश्चिम में बन रहे चक्रवात तेज के उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की बहुत संभावना है। इस बीच आईएमडी भुवनेश्वर के वरिष्ठ वैज्ञानिक उमा शंकर दास ने बताया कि ‘रविवार का डीप डीप्रेशन जो पूर्वोत्तर दिशा में 13 किमी/घंटा की गति से आगे बढ़ा है, अगले 6 घंटों में इसके अत्यधिक चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की संभावना है। आज शाम तक समुद्र की स्थिति बहुत खराब हो जाएगी और कल यानी मंगलवार से समुद्र की स्थिति और खराब हो जाएगी। आईएमडी ने मछुआरों को 25 अक्टूबर तक पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी और 26 अक्टूबर तक उत्तरी बंगाल की खाड़ी में न जाने की सलाह दी है। उमा शंकर दास ने आगे बताया कि यह समय धान की कटाई का होता है और इसलिए लोगों को तेजी और सुरक्षित के साथ धान काटने और उन्हें रखने की भी सलाह दी है।
तीन दिनों में बांग्लादेश और आसपास की ओर बढ़ेगा ‘तेज’
मौसम विभाग के मुताबिक, अगले तीन दिनों के दौरान बांग्लादेश और आसपास के पश्चिम बंगाल तटों की ओर उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने की संभावना है। इससे पहले आईएमडी ने चेतवानी दी कि अरब सागर के ऊपर अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान ‘तेज’का आगमन हुआ है। इससे बंगाल की खाड़ी के ऊपर डिप्रेशन बना हुआ है। पश्चिम मध्य और उससे सटे दक्षिण पश्चिम अरब के ऊपर अत्यंत गंभीर चक्रवाती तूफान तेज एक अत्यंत गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल गया है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments