Monday, July 15, 2024
Homeतेलंगाना विधानसभा चुनावTELANGANA ELECTION 2023:  6 गारंटी के साथ कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने...

TELANGANA ELECTION 2023:  6 गारंटी के साथ कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने जारी किया पार्टी का घोषणापत्र

TELANGANA ELECTION 2023: तेलंगाना की 119 सीटों पर 30 नबंवर को चुनाव होना है। मतदान से पहले दक्षिण के इस दुर्घ के लिए कांग्रेस ने भी अपने चुनावी हथियार खोल दिए हैं और आज अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने शुक्रवार को पार्टी का घोषणापत्र जारी किया जिसमें तेलंगाना के लिए 6 गारंटी और अनेक घोषणाएं हैं। कांग्रेस प्रमुख ने 42 पन्नों वाला घोषणापत्र ‘अभय हस्तम’ जारी करते हुए कहा कि तेलंगाना के लोगों का रुख है कि ‘चाहे जो हो’ कांग्रेस को सत्ता में लाया जाए। 

तेलंगाना के लिए कांग्रेस की 6 गारंटी में क्या है-

  • तेलंगाना में सत्ता में आने पर महिलाओं को 2,500 रुपये प्रति माह 
  • 500 रुपये में गैस सिलेंडर दिया जाएगा
  • सभी घरों में 200 यूनिट मुफ्त बिजली 
  • इसके अलावा 10 लाख के स्वास्थ्य बीमा का वादा  
  • ‘चेयुता’ के तहत पात्र लाभार्थियों को 4,000 रूपये सामाजिक पेंशन 
  • ‘रायतू भरोसा’ के तहत हर साल किसानों को 15,000 रूपये की निवेश सहायता का वादा। वहीं खेतों में काम करने वाले मजदूरों को 12,000 रुपये दिए जाएंगे। 

पहली कैबिनेट बैठक में पारित होंगी 6 गारंटी” 

घोषणापत्र जारी करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा,‘‘हमने कर्नाटक में दिया है और इन्हें लागू किया जा रहा है। बसों में मुफ्त यात्रा योजना के कारण महिलाएं तमाम मंदिरों और अन्य प्रार्थनास्थलों में जा रही हैं। हम तेलंगाना को दी गई सभी 6 गारंटी लागू करेंगे।’’ खरगे ने कहा, ‘‘घोषणापत्र हमारे लिए गीता, कुरान और बाइबिल की तरह है। हम इसे लागू करेंगे।’’ उन्होंने कहा कि सभी 6 गारंटियों को पहली कैबिनेट बैठक में पारित किया जाएगा। 

पीएम मोदी और केसीआर को खरगे ने दी चुनौती

इतना ही नहीं इस दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और तेलंगाना के मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव पर कटाक्ष करते हुए कांग्रेस प्रमुख खरगे ने कहा, ‘‘आज मैं चुनौती दे सकता हूं और कह सकता हूं कि मोदी और केसीआर मिलकर चाहें जो भी प्रयास कर लें, कांग्रेस यकीनन सत्ता में आएगी।’’ खरगे ने कहा कि पार्टी राज्य के लोगों की प्रगति, उन्हें सामाजिक न्याय दिलाने और उनके आर्थिक सशक्तीकरण के लिए कटिबद्ध है। उन्होंने तेलंगाना के लोगों को दी गयी पार्टी की 6 गारंटियां भी गिनायीं। 

खरगे बोले- हमने तेलंगाना बनाया और…

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने सोशल मीडिया ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘कांग्रेस पार्टी तेलंगाना के लोगों की प्रगति, उन्हें सामाजिक न्याय दिलाने और उनके आर्थिक सशक्तीकरण के लिए कटिबद्ध है।’’ खरगे ने कहा, ‘‘हमने तेलंगाना बनाया और हम बीआरएस के कमीशन राज और लूट के चलते इस आंदोलन के लिए किए गए संघर्ष और बलिदान को व्यर्थ नहीं जाने देंगे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमारी 6 गारंटियां बंगारू तेलंगाना के सपने को साकार करने में मदद करेंगी।’’

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments