February 25, 2024

◆जनता की समस्याओं का प्राथमिकता से करें समाधानःउपायुक्त श्री वरुण रंजन

◆सरकारी भूमि पर अवैध कब्जा को लेकर अपर समाहर्ता को एक विशेष टीम बना कर सभी मामलों की जांच कर कार्रवाई करते हुए निष्पादन हेतु निर्देशित किया गया

धनबाद : आज दिनांक 21 नवंबर 2023 को उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्री वरुण रंजन द्वारा जनता दरबार का आयोजन किया गया। इस दौरान उनके द्वारा जिले के शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों की समस्याएँ सुनी एवं अश्वासन दिया गया कि उनके सभी शिकायतों का जल्द से जल्द जाँच कराते हुए उचित समाधान कराया जाएगा। जनता दरबार मे गोविंदपुर के कल्याणपुर मौजा में सरकारी जमीन पर अवैध कब्जा को लेकर शिकायतकर्ता ने उपायुक्त को एक आवेदन सौंपा। उन्होंने बताया कि कल्याणपुर मौजा में सरकारी जमीन पर अवैध कब्जा किया जा रहा है। ग्रामीणों द्वारा इस संदर्भ में पूर्व में भी थाना प्रभारी एवं अंचलाधिकारी को आवेदन दिया गया था जिस पर कार्रवाई करते हुए गोविंदपुर अंचल अधिकारी द्वारा भूमि को अतिक्रमण मुक्त किया जा चुका है। परंतु उक्त लोगों द्वारा फिर से भूमि पर बांस से घेराबंदी कर दिया गया एवं ईट पत्थर गिराया गया है जिसे चार दिवारी का निर्माण करने का प्रयास किया जा रहा है। उपायुक्त ने इस मामले में त्वरित कार्रवाई करते हुए गोविंदपुर के अंचल अधिकारी को जांच कर रिपोर्ट देने एवं दोषियों के खिलाफ त्वरित कार्रवाई करने हेतु निर्देशित किया।
वहीं बलियापुर अंचल से आए शिकायतकर्ता ने बलियापुर मौज- आमझर में एक एकड़ 50 डिसमिल गैराबाद भूमि पर अवैध कब्जा को लेकर आवेदन सौंपा। उन्होंने बताया कि उक्त ग़ैराबाद भूमि पर आदिवासियों का पूर्वजों से खेल का मैदान, छाता मेला एवं गोचर भूमि के रूप में उपयोग होते आ रहा है। उक्त भूमि को आमझर पंचायत के मुखिया धर्मेंद्र रवानी द्वारा अवैध कब्जा किया जा रहा है। इसके विरोध में दिनांक 7 नवंबर 2023 से अंचल कार्यालय के समक्ष एकदिवसीय धरना दिनांक, 15 नवंबर 2023 से आमझर पंचायत के समक्ष अनिश्चितकालीन सत्याग्रह चल रहा है। उन्होंने उपायुक्त से इस मामले में कार्रवाई हेतु मांग की। इस मामले में उपायुक्त द्वारा त्वरित कार्रवाई करते हुए बलियापुर अंचल अधिकारी को जांच कर रिपोर्ट देने एवं अवैध कब्जा कर रहे मुखिया पर कार्रवाई करने हेतु निर्देशित किया गया।
उपायुक्त श्री वरुण रंजन ने जनता दरबार में आ रहे सरकारी भूमि पर अवैध कब्जा के मामले में अपर समाहर्ता श्री विनोद कुमार को एक लिस्ट तैयार करने हेतु निर्देशित किया। साथ ही संज्ञान में आए सभी मामलों के निष्पादन हेतु अपर समाहर्ता को एक विशेष टीम बनाकर सभी स्थानों की जांच कर अवैध कब्जा वाले स्थान को अतिक्रमण मुक्त करने एवं अवैध कब्जा करने वालों पर कार्रवाई करते हुए एफआईआर करने हेतु निर्देशित किया।
भौरा पोस्ट अंतर्गत महुलबनी ग्राम से आए ग्रामवासियों ने रैयती तालाब को आउटसोर्सिंग कंपनी एवं बीसीसीएल द्वारा जबरन भरने के संबंध में उपायुक्त को एक आवेदन सौंपा। उन्होंने बताया कि महुलबनी बस्ती के अंतर्गत 1.42 एकड़ की रैयत्ती तालाब को आउटसोर्सिंग कंपनी एवं बीसीसीएल द्वारा जबरन ओबी डंप गिरकर भरा जा रहा है। उन्होंने बताया कि उक्त तालाब में गांव के लोग नहाते हैं साथ ही धार्मिक कार्यों हेतु भी प्रयोग किया जाता है। झरिया अंचल अधिकारी के निरीक्षण और मना करने के बाद भी आउटसोर्सिंग और बीसीसीएल द्वारा अभी भी तालाब को ओबी से भरा जा रहा है। उपयुक्त श्री वरुण रंजन ने इस मामले में संबंधित अंचलाधिकारी को इस मामले की जांच रिपोर्ट देने हेतु निर्देशित किया साथ ही बीसीसीएल के संबंधित प्रबंधक को इस मामले में रैयती को उचित मुआवजा देने के बाद ही किसी प्रकार का कार्य करने हेतु निर्देशित किया।
जनता दरबार में शिक्षा, जमीन विवाद संबंधी, पारिवारिक विवाद, ऑनलाइन रसीद, आवास, पेंशन, रोजगार, स्वास्थ्य, मुआवजा, सरकारी जमीन पर कब्जा, आर्म लाइसेंस समेत अन्य समस्याओं से अवगत हुए। उपायुक्त ने लोगों को पूर्ण भरोसा दिलाया कि आपकी समस्याओं को दूर करना जिला प्रशासन की प्राथमिकता है। जिला प्रशासन विधि सम्मत आपकी हर समस्याओं को दूर करने का प्रयास करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *