February 23, 2024

लॉयन्स क्लब ऑफ धनबाद सवेरा द्वारा लॉयन्स अस्पताल रघुनाथपुर खरकिया, चिरकुंडा के सहयोग से चिल्ड्रेन अकादमी में लगाये गए निशुल्क नेत्र चिकित्सा शिविर में लगभग 150 लोगों के नेत्रों की जांच की गई और 20 लोगों को मोतियाबिंद के ऑपरेशन के युक्त पाया गया। इनका ऑपरेशन 18 दिसम्बर को चिरकुंडा अस्पताल में होगा।

धनबाद : लॉयन्स क्लब ऑफ धनबाद सवेरा द्वारा लॉयन्स अस्पताल रघुनाथपुर खरकिया, चिरकुंडा के सहयोग से चिल्ड्रेन अकादमी में लगाये गए निशुल्क नेत्र चिकित्सा शिविर में लगभग 150 लोगों के नेत्रों की जांच की गई और 20 लोगों को मोतियाबिंद के ऑपरेशन के युक्त पाया गया। इनका ऑपरेशन 18 दिसम्बर को चिरकुंडा अस्पताल में होगा। अन्य लोगों को निःशुल्क दवाइयां व आवश्यक परामर्श दिए गए ताकि उनका उपचार समय पर हो सके।


इस शिविर में आये सभी 150 लोगो के मधुमेह और बीपी की जांच भी फोर्टिस अस्पताल के सहयोग से की गई।15 ऐसे लोग पाए गए जिनका शुगर लेवल 400 से भी ऊपर था।
शिविर के बीच मे टाटा स्टील के मुख्य सुरक्षा पदाधिकारी सुजीत कुमार झा और रवि कुमार जी के नेतृत्व में आग से बचाव कैसे करें , पर भी एक गोष्ठी का आयोजन किया गया जिसमे सुजीत कुमार झा और रवि कुमार जी ने बताया कि आग लगने परबगैर हताश और परेशान हुए इस पर काबू कैसे पाया जा सकता है। इसे डेमो देकर भी लोगों को समझाया गया कि विपरित परिस्थितियों में आग लगने पर अपने और आसपास को लोगों की जानमाल की सुरक्षा हम कैसे कर सकते हैं।चंदन कुमार सिंह,सूरज यादव व राजन पाठक ने डेमो मे उनका सहयोग किया।
इस अवसर पर 11 उम्रदराज वैसे लोग जो अपने नेत्र की जांच कराने आये थे ,सवेरा ने शाल ओढ़ाकर उनका सम्मान भी किया।चिल्ड्रेन्स अकादमी के प्राचार्य बीरेंद्र कुमार साव उनकी धर्मपत्नी श्रीमती शीला देवी समेत सभी शिक्षक व अन्य कर्मचारियों की इस आयोजन में शानदार भूमिका रही जबकि लॉयन्स सवेरा की ओर से लायन दिनेश पूरी,सागर दत्त शर्मा,अनिता शर्मा,नंद किशोर बगडिया,विशाल साहू ,विकास साहू पूजा साहू व खुशबू साहू एवं अन्य काफी सक्रिय दिखे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *