Friday, June 21, 2024
HomeधनबादDHANBAD : पहला कदम में पांच दिवसीय दिव्यांगता जागरूकता अभियान का शुभारंभ,...

DHANBAD : पहला कदम में पांच दिवसीय दिव्यांगता जागरूकता अभियान का शुभारंभ, प्रथम दिन दिव्यांग बच्चों की हुई स्वास्थ्य जांच

धनबाद: शुक्रवार को जगजीवन नगर स्थित दिव्यांग बच्चों की स्कूल पहला कदम में पांच दिवसीय जागरूकता अभियान के प्रथम दिन स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया जिसमें डॉक्टर अलका चौधरी, डॉक्टर इ.अपेक्षा डेंटल डॉक्टर ज्योति शर्मा सेंट्रल हॉस्पिटल एवं फिजियोथैरेपिस्ट डॉक्टर पुरुषोत्तम ने स्कूल परिसर में दिव्यांग बच्चों का स्वास्थ्य जांच कर मर्ज के अनुसार उचित परामर्श एवं दवाइयां दी।

साथ ही पहला कदम स्कूल की अध्यक्ष रेनू दुधानी ने दो नेत्रहीन बच्चों को ब्लाइंड स्टिक प्रदान किया गया। पहला कदम की सचिव अनीता अग्रवाल ने बताया कि शनिवार को कार्यक्रम के दूसरे दिन गोल्फ ग्राउंड से रणधीर वर्मा चौक तक लोगो दिव्वयंगता जागरूकता रैली निकाली जाएगी जो दिव्यांग बच्चों के उत्थान के प्रति प्रेरणादाई और लोगो को काफी आकर्षित करेगी।जिसमें प्रशासनिक अधिकारी,समाजसेवी एवं अन्य गणमान्य लोग शामिल होकर हौसला बढ़ाएंगे। तीसरे दिन रविवार को स्कूल परिसर में ही विभिन्न मनोरंजन खेल और कार्यक्रम होंगे जो दिव्यांग बच्चों के लिए काफी उत्साहवर्धन और लाभदायक होंगे। चतुर्थ दिन दिव्यांग बच्चों के बीच विभिन्न थीमो पर ड्राइंग एवं डांस कंपटीशन होगा जिसमें दिव्यांग बच्चे बहुत ही आकर्षक परिधानों में नृत्य करते दिखेंगे। और जज के द्वारा उन्हें पुरस्कृत किया जाएगा। पांचवें दिन मंगलवार को अभिभावक जागरूकता अभियान की जाएगी जिसमें अभिभावकों को दिव्यांग बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए विभिन्न प्रशिक्षण एवं दिव्यांग बच्चों के परेशानियां के निवारण के लिए महत्वपूर्ण परामर्श दिए जाएंगे जिससे पहला स्कूल में मिले प्रशिक्षण का घर में भी अभिभावकों द्वारा बच्चों का शेड्यूल ध्यान में रखा जाए उनके समय को शिक्षा एवं विभिन्न लाभकारी एक्टिविटी के प्रति प्रोत्साहित कर उनका मनोबल बढ़ाएं।साथ ही अभिभावकों को दिव्यांगों की मिलने वाले हर वर्तमान सरकारी लाभ की विस्तृत जानकारी जागरूक किया जाएगा। प्रथम दिन आए सभी अतिथियों एवं डॉक्टरों को सचिव अनीता अग्रवाल ने पुष्प गुच्छ देकर एवं शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया तथा दिव्यांग बच्चों को बहुमूल्य समय देने के लिए उनको धन्यवाद देकर आभार प्रकट किया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments