February 25, 2024

जगजीवन नगर स्थित पहला कदम स्कूल के दिव्यांग बच्चों द्वारा पांच दिवसीय जागरूकता कार्यक्रम के  चौथे दिन सोमवार को अतिथियों, दिव्यांग बच्चों द्वारा दीप प्रज्वलित कर विश्व विकलांग दिवस के उपलक्ष्य में स्कूल परिसर में दिव्यांग बच्चों के बीचआर्ट, क्राफ्ट, डांस, ड्राइंग कंपटीशन का आयोजन किया गया।

धनबाद: जगजीवन नगर स्थित पहला कदम स्कूल के दिव्यांग बच्चों द्वारा पांच दिवसीय जागरूकता कार्यक्रम के  चौथे दिन सोमवार को अतिथियों, दिव्यांग बच्चों द्वारा दीप प्रज्वलित कर विश्व विकलांग दिवस के उपलक्ष्य में स्कूल परिसर में दिव्यांग बच्चों के बीचआर्ट, क्राफ्ट, डांस, ड्राइंग कंपटीशन का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में दिव्यांग बच्चों ने बहुत उत्साहपूर्वक और चेहरे पर एक मासूम खुशी और उमंग के साथ आर्ट क्राफ्ट पेंटिंग प्रतियोगिता में चंद्रयान, फ्लावर,एनिमल्स भारतीय झंडा एवं अन्य दिए गए थीमों पर आकृतियां बनाकर हर प्रतिस्पर्धा में उत्कृष्ट व परफेक्ट प्रदर्शन किया। प्रोत्साहन के तौर पर सभी दिव्यांग बच्चों को पुरस्कार दिया गया।

पुरस्कार और शाबाशी प्रकार दिव्यांग बच्चों के चेहरे में एक अद्भुत  खुशी और  कॉन्फिडेंस दिख रही थी। दिव्यांग बच्चों  के लिए यह महत्वपूर्ण एवं उपयोगी प्रतियोगिता आयुष फाउंडेशन के निर्देशिका अर्पिता अग्रवाल और   शिक्षक गणेश के सानिध्य एवं निर्देशन में किया गया जिन्हे पहला कदम प्रबंधन द्वारा पुष्प गुच्छ देकर एवं शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया।साथ ही नृत्य  में आकर्षक  सांस्कृतिक परिधानों के साथ अपनी बेहतरीन एवं दमदार प्रस्तुति दी। साथ ही सभी को अपनी ओर आकर्षित करने वाला मनमोहक गाना भी गया। पहला कदम की सचिव अनीता अग्रवाल ने कहा अच्छी दिवसीय दिव्यांग जागरूकता का उद्देश्य दिव्यांग बच्चों के उत्थान और समाज में मुख्य धारा में लाने के लिए  एक महत्वपूर्ण पहल है। उसे सरकार को दिव्यांगों के विभिन्न योजनाओं के  क्रियान्वयन के लिए अपना हार्दिक धन्यवाद दिया और सरकार से आग्रह है कि उनके विकास के लिए हर क्षेत्र में  और भी विभिन्न उपयोगी योजनाएं एवं कार्यक्रम को अपडेट कर निरंतर मूवमेंट  करती रहे। जिनसे उनका दिव्यांग बच्चों का भविष्य उज्जवल होता जायेगा। अनीता अग्रवाल ने आगे कहा दिव्यांग बच्चों को इग्नोर ना करें, उन्हें दिल से लगाए, उन्हें प्यार दे और उनका मनोबल बढ़ाएं इनको समाज के हर क्षेत्र में बराबरी का हक, अधिकार मिले। अनीता अग्रवाल ने कहा पहला कदम प्रबंधन दिव्यांग बच्चों का ख्याल रखने वाले तमाम लोगों, संस्थाओं और सरकार का हार्दिक अभिनंदन एवं नमन करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *