Monday, April 15, 2024
Homeफिल्मSPECIAL | पैदा होते ही मां को खो दिया, 24 भाई-बहनों में...

SPECIAL | पैदा होते ही मां को खो दिया, 24 भाई-बहनों में सबसे छोटे जीवन ने 60 बार कराए थे नारद मुनि के दर्शन

NEW DELHI | 60, 70 और 80 के दशक में कई फिल्मों में अपने जबरदस्त अभिनय का लोहा मनवा चुके जीवन की आज बर्थ एनिवर्सरी है। उन्होंने अपने लंबे करियर में 90 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है, जिसमें वह नेगेटिव किरदारों में नजर आए हैं।
हैरान करने वाली बात ये है कि उन्होंने तकरबीन 60 फिल्मों में केवल नारद मुनि का किरदार निभाया है। 24 अक्टूबर 1915 को जन्मे जीवन एक कश्मीरी परिवार से आते थे। उनका असली नाम ओंकार नाथ धर था। बताया जाता है कि वे 24 भाई-बहनों के बीच पले-बढ़े थे। जब वे तीन साल के थे, तब उनके सिर से पिता का साया उठ चुका था। हालांकि, उनकी माता का निधन उनके जन्म के बाद ही हो गया था। रिपोर्ट्स की मानें तो, जीवन महज 26 रुपये लेकर मुंबई आए और उन्होंने अपने करियर की शुरुआत 18 साल की उम्र में की थी। मुंबई आने के बाद उन्होंने अपने करियर की शुरुआत फिल्म डायरेक्टर मोहनलाल सिन्हा के स्टूडियो से की, जहां वो छोटे-मोटे काम किया करते थे।
नारद मुनि जीवन ने ऐसे की करियर की शुरुआत
इसके बाद मोहनलाल ने उनको अपनी साल 1935 में आई फिल्म ‘फैशनेबल इंडिया’ में एक किरदार दिया, जिसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। जीवन के जीवन से जुड़ी हैरान कर देने वाली बात ये है कि उन्होंने अपने करियर में कई फिल्मों में काम किया, लेकिन लगभग 60 फिल्मों में वे नारद मुनि के किरदार में नजर आए। अपने नारद मुनि के किरदारों को लेकर एक बार एक्टर ने कहा भी था कि ‘अगर सच में स्वर्ग से नारद मुनि धरती पर आएं तो वो मुझे अपना डुप्लिकेट मान लेंगे’। हालांकि, एक्टर को अपने करियर में खूब स्ट्रगल करना पड़ा, लेकिन उनको असल पहचान साल 1935 में आई फिल्म ‘रोमांटिक इंडिया’ से पहचान मिली थी।
जीवन की हिट फिल्मों में शामिल हैं ये नाम
जीवन ने अपने करियर में कई फिल्मों में काम किया है, जिनमें उनकी कई हिट फिल्मों के नाम भी शामिल है। जीवन की फिल्मों ‘अफसाना’, ‘स्टेशन मास्टर’, ‘अमर अकबर एंथनी’, ‘नागिन’, ‘शबनम’, ‘हीर-रांझा’, ‘जॉनी मेरा नाम’ जैसी यादगार फिल्में शामिल हैं। हालांकि, उन्होंने ज्यादातर फिल्मों खलनायक का किरदार निभाया था, लेकिन कॉमेडी करने वाला खूंखार विलेन का ट्रेंड उन्होंने ही बॉलीवुड में शुरू किया था। बता दें कि, 10 जून 1987 को जीवन ने 71 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया था।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments